अध्याय-3 मांग की अवधारणा

ARTS, अर्थशास्त्र, CLASS 12, COMMERCE, RBSE

अध्याय-3 मांग की अवधारणा

प्रश्न 1 अर्थ प्रणाली का आधार स्तंभ किसे कहते हैं?

उत्तर मांग को आर्थिक प्रणाली का आधार स्तंभ कहा जाता है।

प्रश्न 2 मांग में कितने तत्व सम्मिलित होते हैं? नाम बताइए।

उत्तर मांग में तीन तत्व सम्मिलित होते हैं -1 किसी वस्तु की इच्छा या आवश्यकता 2 इस वस्तु को खरीदने के लिए मुद्रा या पैसा 3 इस वस्तु को खरीदने के लिए पैसा खर्च करने की इच्छा।

प्रश्न 3 मांग को किस प्रकार परिभाषित किया जा सकता है?

उत्तर किसी दी हुई कीमत पर किसी वस्तु की मांग उस मात्रा से है जो कि उस नियत समय पर उस दी हुई कीमत पर खरीदा जाएगा।

प्रश्न 4 बाजार मांग किसे कहते हैं?

उत्तर  किसी दी हुई कीमत पर समस्त उपभोक्ताओं द्वारा मांगी जाने वाली वस्तु की मात्राओं का योग बाजार मांग कहलाता है।

प्रश्न 5 मांग अनुसूची किसे कहते हैं?

उत्तर सिर्फ वस्तुओं की स्वयं की कीमत में परिवर्तन के प्रभाव को जब वस्तु की मांगी जाने वाली मात्रा पर प्रभाव को सारणी के रूप में लिखने को मांग अनुसूची कहते हैं।



प्रश्न 5 मांग अनुसूची कितने प्रकार की होती हैं?

उत्तर मांग अनुसूची दो प्रकार की होती है – 1 व्यक्तिक मांग अनुसूची 2 बाजार मांग अनुसूची।

प्रश्न 6 व्यक्तिक मांग अनुसूची किसे कहते हैं?

उत्तर किसी एक निश्चित समय में एक व्यक्तिगत उपभोक्ता द्वारा विभिन्न कीमतों पर मांगी जाने वाली वस्तु की मात्रा को प्रकट करने वाली सारणी व्यक्तिक मांग अनुसूची कहलाती है।

प्रश्न 7 बाजार मांग अनुसूची किसे कहते हैं ?

उत्तर किसी एक निश्चित समय में सभी उपभोक्ताओं द्वारा विभिन्न कीमतों पर मांगी जाने वाली वस्तुओं की मात्राओं का योग दर्शाने वाली सारणी बाजार मांग अनुसूची कहलाती है।

प्रश्न 8 बाजार मांग किसे कहते हैं?

उत्तर बाजार मांग सभी उपभोक्ताओं द्वारा विभिन्न कीमतों पर मांगी जाने वाली मात्रा का योग होता है।

प्रश्न 9 मांग वक्र किसे कहते हैं ?

उत्तर मांग वक्र वह वक्र है जो विभिन्न कीमतों पर किसी उपभोक्ता द्वारा मांगी जाने वाली वस्तु की मात्रा का कीमत से विपरीत संबंध बताता है ।

प्रश्न 10 मांग वक्र कितने प्रकार के होते हैं ?

उत्तर मांग वक्र दो प्रकार के होते हैं- 1 व्यक्तिक मांग वक्र 2 बाजार मांग वक्र।

प्रश्न 11 व्यक्तिक मांग वक्र किसे कहते हैं ?

उत्तर किसी निश्चित समय पर एक व्यक्तिगत उपभोक्ता द्वारा विभिन्न कीमतों पर मांगी जाने वाली मात्रा को दर्शाने वाला वक्र व्यक्तिक मांग वक्र कहलाता है।


प्रश्न 12 बाजार मांग वक्र किसे कहते हैं ?

उत्तर किसी एक नियत समय में सभी उपभोक्ताओं द्वारा विभिन्न कीमतों पर मांगी जाने वाली मात्राओं को दर्शाने वाला वक्र बाजार मांग वक्र कहलाता है । बाजार मांग वक्र व्यक्तिक मांग वक्रो के क्षैतिज योग से प्राप्त होता है।

प्रश्न 13 वस्तु की कीमत और मांग मात्रा के बीच कैसा संबंध होता है ?

उत्तर वस्तु की कीमत व उपभोक्ता द्वारा इस कीमत पर मांगी जाने वाली मात्रा के बीच प्रतिलोम संबंध होता है।

प्रश्न 14 मांग के निर्धारक तत्व कौन कौन से हैं?

उत्तर मांग के निर्धारक तत्व निम्नांकित है- 1वस्तु की स्वयं की कीमत 2 उपभोक्ता की आय 3 संबंधित वस्तुओं की कीमत 4 उपभोक्ता की पसंद, रुचि 5 भविष्य के बारे में उपभोक्ता की कीमत प्रत्याशाएं।

प्रश्न 15 मांग फलन किसे कहते हैं ?

उत्तर वस्तु की मांग मात्रा और मांग के निर्धारक तत्वों के मध्य संबंध को गणितीय रूप में लिखना मांग फलन कहलाता है।

प्रश्न 16 वस्तु की कीमत वह उसकी मांगी जाने वाली मात्रा के बीच संबंध बताइए उत्तर अन्य बातों के स्थिर रहने पर वस्तु की कीमत एवं उसकी मांगी जाने वाली मात्रा में प्रतिलोम संबंध होता है

प्रश्न 17 वस्तु की मांगी जाने वाली मात्रा से संबंधित वस्तुओं की कीमतों के मध्य कैसा संबंध होता है उत्तर वस्तु की मांगी जाने वाली मात्रा वह संबंधित वस्तुओं की कीमतों के मध्य संबंध संबंधित वस्तु के प्रकार पर निर्भर करता है संबंधित वस्तु यदि पूरक वस्तु है तो पूरक वस्तु की कीमत बढ़ने पर संबंधित वस्तु की मांग मात्रा में भी कमी आती है जबकि यदि संबंधित वस्तु कोई स्थानापन्न वस्तु है तो स्थानापन्न वस्तु की कीमत बढ़ने पर वस्तु की मांग मात्रा भी बढ़ जाती है दूसरे शब्दों में पूरक वस्तु में मांग वक्र का ढाल धनात्मक होता है जबकि स्थानापन्न वस्तुओं में मांग वक्र धनात्मक होता है



प्रश्न 18 मांग एवं आय में संबंध बताइए

उत्तर उपभोक्ता की आय और मांग में सामान्य रूप से धनात्मक संबंध होता है विलासिता की वस्तुएं इसके अंतर्गत आती है।

प्रश्न 19 घटिया वस्तु की मांग और आय के मध्य क्या संबंध होता है उत्तर घटिया वस्तुओं के संदर्भ में यह पाया जाता है कि इन वस्तुओं की मांग आय के बढ़ने के साथ कुछ समय तक बढ़ती है उसके बाद आय बढ़ने के बाद मांग घटती है

प्रश्न 20 मांग का उपभोक्ता की पसंद से क्या संबंध है

उत्तर वस्तुओं की मांग उपभोक्ता की रुचि और अधिमान पर भी निर्भर करती है किसी वस्तु की मांग पर उपभोक्ता की पसंद का प्रभाव पड़ता है

प्रश्न 21 भविष्य के बारे में उपभोक्ता की प्रत्याशा में किस प्रकार मांग मात्रा को प्रभावित करती है?  उत्तर अगर उपभोक्ता को ऐसा लगता है कि भविष्य में किसी वस्तु के स्टॉक में कमी होगी तो वह उस वस्तु की वर्तमान मांग बढ़ा देंगे इसके विपरीत भविष्य में किसी वस्तु की कीमत कम होने की संभावना है तो उपभोक्ता उसका वर्तमान उपभोग घटा देगा इस प्रकार भविष्य के बारे में उपभोक्ता की प्रत्याशा है वस्तु की मांग मात्रा को प्रभावित करती हैं

प्रश्न 22 जनसंख्या का आकार एवं संरचना किस प्रकार मांग मात्रा को प्रभावित करती हैं ? उत्तर यदि किसी देश की जनसंख्या ज्यादा होगी तो एफएमसीजी वस्तुओं की मांग ज्यादा होगी और अगर जनसंख्या का बहुत बड़ा हिस्सा युवाओं का है तो लाइफस्टाइल प्रोडक्ट की मांग अधिक होगी।

प्रश्न 23 राष्ट्रीय आय का वितरण किस प्रकार मांग मात्रा को प्रभावित करता है ? उत्तर राष्ट्रीय आय का वितरण यदि असमान है तो विलासिता की वस्तुओं की मांग ज्यादा होगी और यदि आय का समान वितरण है तो आवश्यक वस्तुओं की मांग भी ज्यादा होगी इस प्रकार राष्ट्रीय आय का वितरण बाजार मांग को प्रभावित करता है।

प्रश्न 24 मांग मात्रा में परिवर्तन किसे कहते हैं ? उत्तर किसी वस्तु की कीमत में परिवर्तन से उस वस्तु की मांगी जाने वाली मात्रा में परिवर्तन यदि एक ही वक्र पर  दो अलग-अलग बिंदुओं पर होता है तो इसे मांग मात्रा में परिवर्तन कहते हैं।

प्रश्न 25 मांग में परिवर्तन किसे कहते हैं ? उत्तर किसी वस्तु की कीमत के अतिरिक्त अन्य कारक में परिवर्तन या प्रतिस्थापन वस्तुओं की कीमतों में परिवर्तन के कारण मांग वक्र का ऊपर या नीचे की ओर विवर्तित होना मांग में परिवर्तन कहलाता है।

प्रश्न 26 मांग का विस्तार किसे कहते हैं?  उत्तर अन्य बातें समान रहने पर जब केवल कीमत में कमी के कारण वस्तु की अधिक मात्रा खरीदी जाती है तो उसे मांग का विस्तार कहते हैं ।



प्रश्न 27 मांग का संकुचन किसे कहते हैं ? उत्तर अन्य बातें समान रहने पर जब केवल कीमत में वृद्धि होने पर वस्तु की कम मात्रा खरीदी जाती है तो उसे मांग का संकुचन कहते हैं।

प्रश्न 28 वक्र की सहायता से मांग का विस्तार या संकुचन कैसे पता चलता है?  उत्तर मांग के विस्तार में उपभोक्ता उसी मांग वक्र ऊपर ऊपर से नीचे की ओर गति करता है जबकि मांग के संकुचन की स्थिति में नीचे से ऊपर की ओर गति करता है।

प्रश्न 29 मांग में विवर्तन किसे कहते हैं? यह कितने प्रकार का होता है?  उत्तर मांग वक्र में विवर्तन वास्तव में मांग मात्रा पर आय के कारण पड़ने वाले प्रभाव को कहते हैं मांग वक्र में दो प्रकार के विवर्तन होते हैं -1 मांग वक्र का दाहिनी अथवा आगे की ओर खिसकना 2 मांग वक्र का बाएं अथवा नीचे की ओर खिसकना।

प्रश्न 30 मांग वक्र के दाहिनी और खिसकने से आप क्या समझते हैं? उत्तर किसी वस्तु की स्वयं की कीमत अपरिवर्तित रहते हुए यदि उपभोक्ता की आय में वृद्धि के फलस्वरूप प्रारंभिक मांग वक्र ऊपर की ओर दाहिनी ओर खिसक जाता है तो यह मांग वक्र में वृद्धि को दर्शाता है।

प्रश्न 31 मांग वक्र का बाएं ओर खिसकना क्या दर्शाता है ? उत्तर किसी वस्तु की स्वयं की कीमत अपरिवर्तित रहते हुए उपभोक्ता की आयु में कमी के फलस्वरूप प्रारंभिक मांग वक्र भाई और नीचे की ओर खिसक जाता है यह मांग की कमी को दर्शाता है।

प्रश्न 32 मांग का नियम किसे कहते हैं?  उत्तर मांग का नियम यह बतलाता है कि अन्य बातों के स्थिर रहने पर एक वस्तु की कीमत के घटने पर उस वस्तु की मांग की मात्रा में वृद्धि होगी और कीमत के बढ़ने पर उसकी मांग की मात्रा में गिरावट आएगी इसे ही मांग का नियम कहा जाता है ।

प्रश्न 33 मांग के नियम की व्युत्पत्ति  किन तरीकों से की जा सकती है?  उत्तर किसी वस्तु की मांग की कीमत और उसकी मांगी जाने वाली मात्रा के प्रतिलोम संबंध अथार्थ मांग के नियम को निम्न दो तरीकों से व्युत्पन्न किया जा सकता है- 1 सीमांत उपयोगिता कीमत के संबंध 2 सम सीमांत उपयोगिता नियम।

प्रश्न 34 किसी वस्तु की सीमांत उपयोगिता और कीमत के द्वारा मांग के नियम की उत्पत्ति को समझाइए।

उत्तर उपभोक्ता संतुलन की स्थिति में उतनी ही मात्रा की मांग करता है जहां पर MU=P  की शर्त पूरी होती है।स्थिति 1 यदि MU>P  यदि किसी वस्तु की कीमत घटती है तो उसकी सीमांत उपयोगिता कीमत से अधिक हो जाती है तो उपभोक्ता की उस वस्तु की मांग बढ़ती है और ऐसा तब तक होता है जब तक सीमांत उपयोगिता पुनः घटकर कीमत के बराबर नहीं हो जाती है। स्थिति 2 यदि MU<P यदि किसी वस्तु की कीमत बढ़ जाती है तो सीमांत उपयोगिता कीमत से कम हो जाती है तो उपभोक्ता तब तक किसी वस्तु की मांग घटाएगा जब तक सीमांत उपयोगिता बढ़कर कीमत के बराबर ना हो जाए।

प्रश्न 35 सीमांत उपयोगिता नियम के द्वारा मांग के नियम की  व्युत्पति को समझाइए उत्तर इस नियम के अनुसार उपभोक्ता संतुलन की स्थिति में अपने सीमित आय को इस तरह से खर्च करता है ताकि वस्तुओं की सीमांत उपयोगिता का उनकी कीमत के साथ अनुपात समान रहता है।

प्रश्न 36 मांग के नियम के लागू होने के कारण बताइए।

उत्तर मांग के नियम के लागू होने के कारण निम्नलिखित हैं-

1 ह्रासमान सीमांत उपयोगिता का नियम इस नियम के अनुसार जैसे-जैसे उपभोक्ता एक वस्तु की अधिक से अधिक इकाइयां खरीदता है तो सीमांत उपयोगिता उत्तरोत्तर घटती जाती है अतः उस वस्तु की उत्तरोत्तर खरीद के लिए वह समान कीमत अदा नहीं करेगा। 2 प्रतिस्थापन प्रभाव प्रतिस्थापन प्रभाव से तात्पर्य है यदि कोई वस्तु सापेक्ष से सस्ती हो जाती है तो वह महंगी वस्तु के लिए प्रतिस्थापित की जाती है ।



3आय प्रभाव आय प्रभाव उस प्रभाव को कहते हैं जब किसी वस्तु की कीमत में परिवर्तन के फलस्वरूप उपभोक्ता की वास्तविक आय में भी परिवर्तन होता है और इसका प्रभाव वस्तु की मांग पर पड़ता है कीमत प्रभाव इन दो सम्मिलित प्रभाव प्रतिस्थापन प्रभाव व आय प्रभाव का योग होता है।

4 जब किसी वस्तु की कीमत घटती है तो कई नए उपभोक्ता जो पूर्व में उस वस्तु को नहीं खरीद पा रहे थे वह अभी से खरीद पाने की स्थिति में हो जाते हैं और पुराने उपभोक्ता घटी हुई कीमत पर अपने उपभोग की मात्रा को बढ़ा देते हैं इस प्रकार वस्तु की कुल मांग में वृद्धि होती हैं।

5 जब किसी वस्तु की कीमत घटती है तो उस वस्तु का उपयोग अन्य उपयोगों के लिए भी बढ़ता है इसके फलस्वरुप कीमत की घटने पर मांग भी बढ़ती है

प्रश्न 37 मांग के नियम के अपवाद बताइए।

उत्तर मांग के नियम के अपवाद से तात्पर्य वह दशाएं हैं जिन पर मांग का नियम लागू नहीं होता है और मांग वक्र ऊपर की ओर जाते हैं

1 गिफिन वस्तुएं यह गट वस्तुएं घटिया वस्तुओं की वह किस्म है जिसमें इन वस्तुओं की कीमतें बढ़ने पर इनकी मांग बढ़ती है और कीमतों के घटने पर मांग भी घट जाती है उदाहरण ज्वार एवं बाजरा ।

2 प्रतिष्ठात्मक प्रतीक वाली वस्तुओं का उपयोग उनकी कीमत अधिक होने पर अधिक होता है जैसे हीरे पन्ने के आभूषण

3 वस्तु की भावी कीमत में परिवर्तन की संभावना। 4 उपभोक्ता की अज्ञानता एवं गलत धारणाएं 5 जीवन की अनिवार्य वस्तुओं की मांग