Class 9 Economics Chapter 2 People as Resource

Class 9 Economics Chapter 2 People as Resource

📘 Chapter 2: People as Resource – Hinglish Notes

🔶 1. Introduction (परिचय)

  • “People as Resource” का मतलब है – Population (जनसंख्या) को एक asset (संपत्ति) मानना, ना कि liability (बोझ)
  • जब लोगों में investment (जैसे शिक्षा, ट्रेनिंग और health care) किया जाता है, तो population बन जाती है human capital (मानव पूंजी)।
  • जैसे machines या land एक resource होते हैं, वैसे ही educated और healthy लोग भी एक productive resource होते हैं।

🔶 2. Human Capital Formation (मानव पूंजी निर्माण)

  • जब population में शिक्षा, training, और स्वास्थ्य पर खर्च होता है, तो उसे human capital formation कहा जाता है।
  • यह investment return भी देती है – जैसे अच्छी नौकरी, ज़्यादा income, और higher productivity

🔶 3. Sakal vs. Vilas: A Comparison

🔹 Sakal🔹 Vilas
EducatedNot educated
Healthyबीमार (arthritis)
Got job in private firmSold fish like his mother
Developed skillsNo skill/training

➡️ Sakal को अच्छे अवसर मिले क्योंकि उसने शिक्षा ली और skill सीखी। Vilas को कम आमदनी और struggle का सामना करना पड़ा।


🔶 4. Economic Activities (आर्थिक गतिविधियाँ)

  • तीन sectors होते हैं:
    1. Primary – खेती, पशुपालन, मछली पालन
    2. Secondary – उद्योग, construction
    3. Tertiary – transport, banking, education, health

👉 Activities दो तरह की होती हैं:

  • Market activities – पैसा कमाने के लिए (like नौकरी, business)
  • Non-market activities – घर के लिए (जैसे खाना बनाना, बच्चों की देखभाल)

🧑‍🏫 Example:

  • Vilas selling fish = market activity
  • Vilas cooking for family = non-market activity

🔶 5. Quality of Population (जनसंख्या की गुणवत्ता)

  • Quality depends on:
    • Literacy Rate (साक्षरता दर)
    • Health (स्वास्थ्य)
    • Skill Formation (कौशल निर्माण)

🧠 Higher quality population = Better contribution to economy.


🔶 6. Education (शिक्षा)

  • Education opens new job opportunities, increases awareness और leads to higher income.
  • Government schemes like Samagra Shiksha और Mid-day Meal का उद्देश्य है सभी बच्चों को school में बनाए रखना और शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ाना।

📊 Literacy Rate in India:

  • 1951: 18%
  • 2018: 85%
  • Still, rural और female literacy कम है (e.g. Bihar < Kerala)

🔶 7. Health (स्वास्थ्य)

  • Healthy लोग ज्यादा productive होते हैं।
  • Poor health = कम काम करने की क्षमता = कम income
  • Government initiatives: more hospitals, health centers, training of nurses and doctors, etc.

📈 Life Expectancy बढ़कर 2021 में 67.2 years हो गई है।
👶 Infant Mortality Rate 1951 में 147 से घटकर 2020 में 28 रह गई।


🔶 8. Unemployment (बेरोजगारी)

  • जब लोग काम करना चाहते हैं लेकिन काम नहीं मिलता, उसे कहते हैं Unemployment

🧑‍🌾 Types of Unemployment:

  1. Seasonal – खेती में कुछ समय काम नहीं होता।
  2. Disguised – बहुत लोग एक ही काम में लगे होते हैं, जबकि ज़रूरत नहीं होती।
  3. Educated Unemployment – पढ़े-लिखे लोगों को भी नौकरी नहीं मिलती।

🔶

  • Population को बोझ नहीं, बल्कि एक resource मानना चाहिए।
  • यदि शिक्षा, स्वास्थ्य, और training में निवेश किया जाए, तो यह population देश के economic growth में योगदान दे सकती है।
  • Human capital is more powerful than physical capital because humans can use land, tools, and machines.

error: Content is protected !!