Poorn Pratiyogita Baajaar पूर्ण प्रतियोगिता बाजार
Poorn Pratiyogita Baajaar
पूर्ण प्रतियोगिता बाजार
प्रश्न 1 बाजार शब्द का सामान्य अर्थ बताइए।
उत्तर बाजार शब्द का सामान्य अर्थ है ऐसा स्थान जहां क्रेता और विक्रेता एकत्र होकर वस्तुओं का परस्पर लेन-देन करते हैं।
प्रश्न 2 अर्थशास्त्र में बाजार शब्द का क्या तात्पर्य है? उत्तर अर्थशास्त्र में बाजार का तात्पर्य उस संपूर्ण क्षेत्र से है जहां पर क्रेताओं व विक्रेताओं में स्वतंत्र प्रतिस्पर्धात्मक संबंध होते हैं।
प्रश्न 3 वर्तमान बाजार की विशेषताएं बताइए ?
उत्तर वर्तमान में बाजार किसी क्षेत्र विशेष से संबंधित ना होकर विस्तृत स्वरुप में परिलक्षित होता है, वस्तु या सेवा के क्रेता में विक्रेता विश्व के किसी भी क्षेत्र में निवास करते हैं उनका प्रत्यक्ष व्यक्तिगत संपर्क होना आवश्यक नहीं है।
प्रश्न 4 क्रूनो के अनुसार बाजार को परिभाषित कीजिए।
उत्तर बाजार शब्द का आशय किसी स्थान विशेष से नहीं लेते जहां वस्तुएं खरीदी एवं बेची जाती हैं बल्कि बाजार शब्द से उसे समस्त क्षेत्र का बोध होता है जिसमें क्रेताओं व विक्रेताओं में ऐसा स्वतंत्र एवं प्रतियोगिता पूर्ण संबंध होता है कि वस्तु के मूल्य उस क्षेत्र में सुगमता व शीघ्रता से एक होने की प्रवृति रखते हैं।
प्रश्न 5 बाजार के वर्गीकरण किन आधारों पर किए जाते हैं ?
उत्तर बाजार के वर्गीकरण
क्षेत्र के अनुसार, वस्तुओं के आधार पर, समय अनुसार, बिक्री के आधार पर, प्रतियोगिता के आधार पर किए जाते हैं।
Poorn Pratiyogita Baajaar
प्रश्न 6 क्षेत्र के अनुसार बाजार को कितने भागों में बांटा जाता है ?
उत्तर क्षेत्र के अनुसार बाजार को निम्नलिखित चार भागों में बांटा जाता है – स्थानीय बाजार, क्षेत्रीय या प्रादेशिक बाजार, राष्ट्रीय बाजार तथा अंतर्राष्ट्रीय बाजार।
प्रश्न 7 स्थानीय बाजार किसे कहते हैं ?
उत्तर किसी एक वस्तु के क्रेताओं में विक्रेताओं का विस्तार एक गांव, शहर या बस्ती तक सीमित होता है। ऐसे बाजार को स्थानीय बाजार कहा जाता है।
प्रश्न 8 प्रादेशिक बाजार किसे कहते हैं ?
उत्तर जब किसी वस्तु का बाजार किसी क्षेत्र या अंचल विशेष तक सीमित रहता है, तो उसे क्षेत्रीय या प्रादेशिक बाजार कहा जाता है।
प्रश्न 9 राष्ट्रीय बाजार किसे कहते हैं ?
उत्तर किसी वस्तु विशेष विक्रेताओं में विक्रेताओं का फैलाव संपूर्ण देश में होता है, तो उसे उस वस्तु का राष्ट्रीय बाजार कहते हैं।
प्रश्न 10 अंतर्राष्ट्रीय बाजार किसे कहते हैं ?
उत्तर जब किसी वस्तु के क्रेताओं में विक्रेताओं का फैलाव केवल देश में ही नहीं बल्कि विश्व के विभिन्न देशों में भी होता है, तो वह अंतर्राष्ट्रीय बाजार कहलाता है।
प्रश्न 11 शॉपिंग मॉल पर संक्षिप्त टिप्पणी लिखिए।
उत्तर बड़ी कंपनियां एक ही छत के नीचे बड़ी मात्रा में विभिन्न प्रकार की वस्तुओं का क्रय विक्रय करती है, जिन्हें हम शॉपिंग मॉल्स के नाम से जानते हैं।उदाहरण बिग बाजार।
प्रश्न 12 वस्तुओं के आधार पर बाजार कितने प्रकार के होते हैं ?
उत्तर वस्तुओं के आधार पर बाजार चार प्रकार के होते हैं – सामान्य बाजार, विशिष्ट बाजार, नमूने द्वारा बिक्री तथा श्रेणी द्वारा बिक्री।
प्रश्न 13 सामान्य बाजार किसे कहते हैं ?
उत्तर जब एक ही बाजार में अनेक प्रकार की वस्तुओं का क्रय विक्रय किया जाता है, तो वह सामान्य बाजार कहलाता है।
प्रश्न 14 विशिष्ट बाजार किसे कहते हैं ?
उत्तर जब किसी बाजार में केवल विशिष्ट वस्तु का ही क्रय-विक्रय किया जाता है, तो वह विशिष्ट बाजार कहलाता है।
प्रश्न 15 नमूने द्वारा बिक्री क्या होती है ?
उत्तर जब वस्तुओं का क्रय-विक्रय प्रतिनिधि द्वारा नमूनों के माध्यम से किया जाता है, तो उसे नमूने द्वारा बिक्री कहा जाता है।
प्रश्न 16 श्रेणी द्वारा बिक्री को समझाइए।
उत्तर वस्तुओं के श्रेणीकरण एवं प्रमाणीकरण द्वारा वस्तुओं की क्वालिटी के निर्धारण होने से उसके आधार पर क्रय-विक्रय करना श्रेणी द्वारा बिक्री कहलाता है।
प्रश्न 17 ऑनलाइन मार्केट क्या होते हैं ?
उत्तर वर्तमान समय में इंटरनेट के द्वारा घर बैठे क्रय विक्रय करना ऑनलाइन मार्केट कहलाता है। उदाहरण अमेजन डॉट कॉम।
प्रश्न 18 बिक्री के आधार पर बाजार कितने प्रकार के होते हैं ?
उत्तर बिक्री के आधार पर बाजार दो प्रकार के होते हैं- खुदरा बाजार तथा थोक बाजार।
प्रश्न 19 खुदरा बाजार किसे कहते हैं ?
उत्तर ऐसा बाजार जिसमें रोजमर्रा की सामान्य वस्तुओं का सीमित अथवा छोटी मात्रा में क्रय-विक्रय किया जाता है, खुदरा बाजार कहलाता है।
Poorn Pratiyogita Baajaar
प्रश्न 20 थोक बाजार किसे कहते हैं ?
उत्तर ऐसा बाजार जिसमें वस्तुओं की मात्रा थोक में खरीदी में बेची जाती हैं, थोक बाजार कहलाता है। थोक बाजार की सामान्य कीमतें न्यून होती हैं।
प्रश्न 21 वस्तु की पूर्ति के समय के आधार पर बाजार को कितने वर्गों में विभाजित किया जाता है ?
उत्तर वस्तु की पूर्ति के समय के आधार पर बाजार को चार वर्गों में विभाजित किया जाता है – अति अल्पकालीन बाजार, अल्पकालीन बाजार, दीर्घ कालीन बाजार, अति दीर्घकालीन बाजार।
प्रश्न 22 अति अल्पकालीन बाजार क्या होते हैं ?
उत्तर अति अल्पकालीन बाजार वह बाजार होते हैं, जिसमें समयावधि अत्यंत कम होने के कारण वस्तुओं की पूर्ति में कमी और वृद्धि नहीं हो सकती, अर्थात पूर्ति पूर्णतया स्थिर रहती हैं।
प्रश्न 23 अल्पकालीन बाजार किसे कहते हैं ?
उत्तर वह बाजार जिसमें समयावधि इतनी कम होती है कि वस्तुओं की पूर्ति में केवल परिवर्तनशील साधनों की मात्रा में परिवर्तन करके कमी या वृद्धि की जा सकती हैं।
प्रश्न 24 दीर्घकालीन बाजार क्या होते हैं ?
उत्तर दीर्घकाल वह समय अवधि होती है, जिसमें उत्पादन के सभी साधनो में परिवर्तन संभव होता है।
प्रश्न 25 अति दीर्घकालीन बाजार क्या होते हैं ?
उत्तर जब समयावधि इतनी अधिक हो कि पूर्ति एवं मांग दोनों पक्षों में दीर्घकालीन परिवर्तन हो जाते हैं, इसे अति दीर्घकालीन बाजार कहते हैं।
प्रश्न 26 प्रतियोगिता के आधार पर बाजारों का वर्गीकरण बताइए।
उत्तर प्रतियोगिता के आधार पर बाजार निम्न तीन प्रकार के होते हैं -पूर्ण प्रतियोगिता, एकाधिकार, अपूर्ण प्रतियोगिता।
प्रश्न 27 पूर्ण प्रतियोगिता का अर्थ स्पष्ट कीजिए।
उत्तर बाजार का वह स्वरूप जिसमें क्रेता व विक्रेताओं की अत्यधिक संख्या होने के कारण , वस्तु विशेष की कीमत को कोई फर्म प्रभावित नहीं कर सकती। जहां अनेक क्रेता और विक्रेता होते हैं। और बाजार में दोनों पक्षों को पूर्ण जानकारी होती हैं , पूर्ण प्रतियोगिता कहलाती है।
प्रश्न 28 श्रीमती जॉन रॉबिंसन के अनुसार पूर्ण प्रतियोगिता की परिभाषा दीजिए।
उत्तर “पूर्ण प्रतियोगिता तब प्रचलित होती है जबकि प्रत्येक उत्पादक के उत्पादन के लिए मांग पूर्णतया लोचदार होती है । इसका अर्थ है प्रथम, विक्रेताओं की संख्या अधिक होती है जिससे किसी एक विक्रेता का उत्पादन वस्तु के कुल उत्पादन का बहुत थोड़ा अंश होता है तथा द्वितीय, सभी क्रेता प्रतिद्वंदी विक्रेताओं के बीच चुनाव करने की दृष्टि से समान होते हैं, जिससे बाजार पूर्ण हो जाता है।
प्रश्न 29 पूर्ण प्रतियोगिता की विशेषताएं बताइए
उत्तर पूर्ण प्रतियोगिता में निम्नलिखित विशेषताएं पाई जाती हैं –
1क्रेता व विक्रेताओं की अत्यधिक संख्या
2 समरूप वस्तुओं का उत्पादन
3 फर्मों के प्रवेश एवं बहिर्गमन की स्वतंत्रता
4 साधनों की पूर्ण गतिशीलता
5 क्रेता और विक्रेता को बाजार की पूर्ण जानकारी
6 परिवहन लागतों की अनुपस्थिति
7 फर्म कीमत ग्राही एवं मात्रा संयोजक
8 गला काट प्रतियोगिता।
प्रश्न 30 समरूप वस्तुएं क्या होती हैं ?
उत्तर वे वस्तुएं जिनमें रंग, रूप, आकार, प्रकार, डिजाइन, गुणवत्ता, पैकिंग, ट्रेडमार्क आदि में समानता पाई जाती हैं। और क्रेता का वस्तु विशेष के लिए कोई अधिमान नहीं होता, समरूप वस्तुएं कहलाती हैं।
प्रश्न 31 प्रवेश एवं बहिर्गमन की स्वतंत्रता से क्या अभिप्राय हैं ?
उत्तर पूर्ण प्रतियोगिता के अंतर्गत उद्योग में फर्मे कभी भी प्रवेश एवं बहिर्गमन कर सकती है, इसे प्रवेश एवं बहिर्गमन की स्वतंत्रता कहा जाता है।
प्रश्न 32 साधनों की पूर्ण गतिशीलता से आप क्या समझते हैं ?
उत्तर पूर्ण प्रतियोगिता में साधन एक उद्योग से दूसरे उद्योग में तथा एक स्थान से दूसरे स्थान मे पूर्ण गतिशील होते हैं, इसे साधनों की फोन गतिशीलता कहा जाता है।
प्रश्न 33 गलाकाट प्रतियोगिता किसे कहते हैं ?
उत्तर पूर्ण प्रतियोगिता में विक्रेताओं के मध्य बहुत अधिक प्रतिस्पर्धा पाई जाती है, जिसमें विक्रेता न्यूनतम कीमत पर वस्तु विक्रय का प्रयास करते हैं, इसे गलाकाट प्रतियोगिता के नाम से जाना जाता है।
प्रश्न 34 पूर्ण प्रतियोगिता काल्पनिक अवधारणा है समझाइए।
उत्तर पूर्ण प्रतियोगिता की विशेषताएं वास्तविक जीवन में दिखाई नहीं देती हैं, उनमें कोई ना कोई विचलन अवश्य होता है। ये दशायें आदर्शतम स्थिति को दर्शाती है जो वास्तविक एवं व्यावहारिक जगत में दिखाई नहीं देती है। इस कारण पूर्ण प्रतियोगिता को एक काल्पनिक अवधारणा माना जाता है।
प्रश्न 35 पूर्ण प्रतियोगिता में वस्तु का स्वभाव कैसा होता है ?
उत्तर पूर्ण प्रतियोगिता में वस्तु का स्वभाव समरूप होता है।
Poorn Pratiyogita Baajaar
प्रश्न 36 एकाधिकार में वस्तुओं किस प्रकार की होती हैं ?
उत्तर एकाधिकार में वस्तुओं की कोई निकट की प्रतिस्थानापन्न वस्तु नहीं होती है।
प्रश्न 37 एकाधिकारात्मक प्रतियोगिता में वस्तुओं का स्वरूप कैसा होता है ?
उत्तर एकाधिकारात्मक प्रतियोगिता में वस्तुओं का स्वरूप विभेदीकृत होता है।
प्रश्न 38 अल्पाधिकार में किस प्रकार की वस्तुएं पाई जाती हैं ?
उत्तर अल्पाधिकार में समरूप अथवा विभेदीकृत वस्तुएं पाई जाती हैं ।
प्रश्न 39 पूर्ण प्रतियोगिता में व्यक्तिगत फर्म के लिए मांग की कीमत लोच कैसी होती है?
उत्तर पूर्ण प्रतियोगिता में व्यक्तिगत फर्म के लिए मांग की कीमत लोच अनन्त होती है।
प्रश्न 40 एकाधिकार प्रतियोगिता में व्यक्तिगत फर्म के लिए मांग की कीमत लोच कैसी होती है?
उत्तर एकाधिकार प्रतियोगिता में व्यक्तिगत फर्म के लिए मांग की कीमत लोच इकाई से अधिक होती है।
प्रश्न 41 एकाधिकारात्मक प्रतियोगिता में व्यक्तिगत फर्म के लिए मांग की कीमत लोच कैसी होती है?
उत्तर एकाधिकारात्मक प्रतियोगिता में व्यक्तिगत फर्म के लिए मांग की कीमत लोच इकाई से अधिक होती है।
प्रश्न 42 अल्पाधिकार प्रतियोगिता में व्यक्तिगत फर्म के लिए मांग की कीमत लोच कैसी होती है?
उत्तर अल्पाधिकार प्रतियोगिता में व्यक्तिगत फर्म के लिए मांग की कीमत लोच इकाई से कम अथवा अधिक होती है।