Notice: Function _load_textdomain_just_in_time was called incorrectly. Translation loading for the wordpress-seo domain was triggered too early. This is usually an indicator for some code in the plugin or theme running too early. Translations should be loaded at the init action or later. Please see Debugging in WordPress for more information. (This message was added in version 6.7.0.) in /home3/notesjvy/notesjobs.in/wp-includes/functions.php on line 6114
Class 8 Hindi Chapter 10 कामचोर -

Class 8 Hindi Chapter 10 कामचोर

Class 8 Hindi Chapter 10 कामचोर

Class 8 Hindi Chapter 10 कामचोर

प्रश्न – अभ्यास

प्रश्न 1. कहानी में मोटे-मोटे किस काम के हैं? किन के बारे में और क्यों कहा गया?

उत्तर कहानी में मोटे मोटे किस काम के हैं उन बच्चों के बारे में कहा गया है जो पूरी तरह नौकरों पर निर्भर थे कोई काम नहीं करते और आलसी तथा कामचोर हो गए थे

प्रश्न 2. बच्चों के ऊधम मचाने के कारण घर की क्या दुर्दशा हुई? उत्तर बच्चों के उधम मचाने से घर अस्त-व्यस्त हो गया मटके सुरैया इधर उधर लुढ़क गए घर के सारे बर्तन अस्त व्यस्त हो गए पशु पक्षी इधर-उधर भागने लगे घर में धूल मिट्टी और कीचड़ का ढेर लग गया मटर की सब्जी बनने से पहले भेंट खा गई मुर्गे मुर्गियों के कारण कपड़े भी गंदे हो गए इस वजह से पारिवारिक शांति भी भंग हो गई अम्मा ने तो घर छोड़ने का भी फैसला ले लिया

प्रश्न 3. “या तो बच्चाराज कायम कर लो या मुझे ही रख लो।” अम्मा ने कब कहा? और इसका परिणाम क्या हुआ? उत्तर बच्चों द्वारा किए गए घर की हालत को देखकर अम्मा ने ऐसा कहा था जब पिताजी ने बच्चों को घर के कामकाज में हाथ बताने को कहा तब उन्होंने सारे घर को तहस-नहस कर दिया जिससे अम्मा बहुत परेशान हो गई थी इसका परिणाम यह हुआ कि पिताजी ने घर की किसी भी चीज को बच्चों के हाथ में लगाने की हिदायत दे डाली अगर किसी बच्चे ने घर का काम किया तो उसे रात का खाना नहीं दिया जाएगा

प्रश्न 4. ‘कामचोर’ कहानी क्या संदेश देती है? उत्तर यह एक हास्य पद कहानी है यह कहानी संदेश देती है कि बच्चों को घर के कामों से अनभिज्ञ नहीं होना चाहिए उन्हें उनके स्वभाव के अनुसार उम्र सुरुचि को ध्यान में रखते हुए काम करना चाहिए जिससे बचपन से ही उनमें काम के प्रति लगन तथा रुचि उत्पन्न हो ना की उम्र ओम

प्रश्न 5. क्या बच्चों ने उचित निर्णय लिया कि अब चाहे कुछ भी हो जाए, हिलकर पानी भी नहीं पिएँगे। उत्तर बच्चों द्वारा कामना करने के निर्णय को उचित नहीं कहा जा सकता ऐसा करने से वह कोई काम नहीं सीख पाएंगे उनमें आलस्य काम चोरी तथा निकम्मे पन की प्रवृत्ति बढ़ती जाएगी और आगे चलकर व परिवार तथा समाज पर बोझ बन जाएंगे

प्रश्न 6. घर के सामान्य काम हों या अपना निजी काम, प्रत्येक व्यक्ति को अपनी क्षमता के अनुरूप उन्हें करना आवश्यक क्यों है?

प्रश्न 7. भरा-पूरा परिवार कैसे सुखद बन सकता है और कैसे दुखद? कामचोर कहानी के आधार पर निर्णय कीजिए।

प्रश्न 8. बड़े होते बच्चे किस प्रकार माता-पिता के सहयोगी हो सकते हैं और किस प्रकार भार? कामचोर कहानी के आधार पर अपने विचार व्यक्त कीजिए।

प्रश्न 9. ‘कामचोर’ कहानी एकल परिवार की कहानी है या संयुक्त परिवार की? इन दोनों तरह के परिवारों में क्या-क्या अंतर होते हैं?

भाषा की बात

प्रश्न 1. “धुली-बेधुली बालटी लेकर आठ हाथ चार थनों पर पिल पड़े।” धुली शब्द से पहले ‘बे’ लगाकर बेधुली बना है। जिसका अर्थ है ‘बिना धुली’ ‘बे’ एक उपसर्ग है।
‘बे’ उपसर्ग से बननेवाले कुछ और शब्द हैं –
बेतुका, बेईमान, बेघर, बेचैन, बेहोश आदि। आप भी नीचे लिखे उपसर्गों से बननेवाले शब्द खोजिए –
1. प्र ……………….
2. आ ……………….
3. भर ……………….
4. बद​ ……………….

Chapter 1 ध्वनि
Chapter 2 लाख की चूड़ियाँ
Chapter 3 बस की यात्रा
Chapter 4 दीवानों की हस्ती
Chapter 5 चिट्ठियों की अनूठी दुनिया
Chapter 6 भगवान के डाकिये
Chapter 7 क्या निराश हुआ जाए
Chapter 8 यह सबसे कठिन समय नहीं
Chapter 9 कबीर की साखियाँ

Chapter 10 कामचोर

Chapter 11 जब सिनेमा ने बोलना सीखा
Chapter 12 सुदामा चरित
Chapter 13 जहाँ पहिया हैं
Chapter 14 अकबरी लोटा
Chapter 15 सूरदास के पद
Chapter 16 पानी की कहानी
Chapter 17 बाज और साँप
Chapter 18 टोपी

error: Content is protected !!