Consumer’s surplus

Consumer’s surplus

The concept of consumer’s surplus was presented by Alfred Marshall. According to Marshall, the consumer’s surplus, is difference of the expected price and the price paid .
in other words the difference between the price,which a consumer wants to pay and what the price actually pays, is known as “consumer’s surplus”.



उपभोक्ता अधिशेष की अवधारणा अल्फ्रेड मार्शल द्वारा प्रस्तुत की गई। मार्शल के अनुसार उपभोक्ता अधिशेष, चाही गई कीमत और अदा की गई कीमत का अंतर होती है। एक उपभोक्ता जो कीमत अदा करना चाहता है और वास्तव में जो कीमत अदा करता है, का अंतर ही उपभोक्ता अधिशेष कहलाता है।

upabhokta adhishesh kee avadhaarana alphred maarshal dvaara prastut kee gaee. maarshal ke anusaar upabhokta adhishesh, chaahee gaee keemat aur ada kee gaee keemat ka antar hotee hai ek upabhokta jo keemat ada karana chaahata hai aur vaastav mein jo keemat ada karata hai ka antar hee upabhokta adhishesh kahalaata hai.



 

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